Amrit Bharat Station Yojana:जाने अमृत भारत स्टेशन योजना 41 हजार करोड़ के रेल प्रोजेक्ट्स

Whatsapp Group
Whatsapp Channel
Telegram channel

Amrit Bharat Station Yojana:भारतीय रेलवे बोर्ड के माध्यम से Amrit Bharat Station Yojana की शुरुआत की गई है। इस योजना के जरिए 1000 से छोटे स्टेशन को विकसित करने का ऐलान किया गया है। इस योजना के जरिए चार करोड रुपए के बजट पेश किया गया है। जिसके तहत 68 मंडल ने सभी 15 स्टेशनों को बनाने की 2 साल में कार्य पूरा किया जाएगा।

अगर आप सभी लोग स्टेशन पर जाते हैं तो आप लोगों को एक अलग ही आधुनिकरण को स्टेशन की तैयारी की जा रही है। रेलवे स्टेशन में रूफ प्लाजा सिटी सेंटर का विकास किया जाएगा। साथ ही दिव्यांग नागरिकों के लिए एक स्पेशल सुविधा भी दी जाएगी। इस रेलवे स्टेशन को नवीनीकरण का कर एक बेहतरीन और एक नया लुक के साथ नवीन सुविधा के जरिए पेश किया जाएगा।

Amrit Bharat Station Yojana

भारत रेलवे बोर्ड के माध्यम से अमृतसर स्टेशन स्कीम को 2023 में ही शुरू किया गया था। इस योजना के जरिए देश में 1000 से अधिक छोटे रेलवे स्टेशन का आधुनिकरण किया जाएगा। जिसके माध्यम से वे सभी स्टेशनों पर आने-जाने वाले साथ भी यात्रियों को सुविधा हो सके। साथ ही इस योजना के अंतर्गत 200 बड़े स्टेशनों को नवीनीकरण भी किया जाएगा।

Amrit Bharat Station Yojana – Overview

योजनाAmrit Bharat Station Yojana
लाभार्थीदेश के सभी नागरिक
उद्देश्ययात्रा करने के लोगों को सुविधा हो
प्रक्रियाऑनलाइन
आधिकारिक वेबसाइटजल्द ही जारी होगी

Amrit Bharat Station Yojana का उद्देश्य

Amrit Bharat Station Yojana का मुख्य उद्देश्य से अधिक छोटे स्टेशनों का निर्माण करना है। ताकि सभी लोगों को रेलवे स्टेशन पर रोक प्लाजा और सिटी सेंटर के जरिए लोगों को सुविधा प्राप्त हो सके। अमृत भारत स्टेशनों को 19 हजार करोड रुपए से ज्यादा काम किया जाएगा। सिक्किम के पहले रेलवे स्टेशन के आधार आधारशिला भी शामिल किया जाएगा।इस योजना के अंतर्गत 24 राज्यों में लगभग 1500 रोड ओवर ब्रिज और अंडर ब्रिज के माध्यम से आधारशिला को रखकर निर्माण किया जाएगा। साथ ही 2000 से ज्यादा रेलवे स्टेशनों इसके अंतर्गत शामिल होगा।

Amrit Bharat Station Yojana का लाभ

  • इस योजना के जरिए लोगों को आने-जाने में सुविधा होगी।
  • योजना के जरिए पुराने रेलवे स्टेशनों को नवीनीकरण किया जाएगा।
  • इस के अंतर्गत उड़ीसा में 21 रेलवे स्टेशन को पूर्ण विकास किया जाएगा।
  • इस के अंतर्गत राजस्थान के 21 रेलवे स्टेशनों को विकास किया जाएगा।
  • इस योजना के अंतर्गत मुंबई के 56 स्टेशनों को विकास किया जाएगा।
  • इस के अंतर्गत मध्य प्रदेश के 80 रेलवे स्टेशनऑन को विकास किया जाएगा।

अगर आप लोगों को हमारा क्या आर्टिकल पसंद आता है तो आप अपने दोस्तों के साथ इस आर्टिकल कोसोशल मीडिया पर शेयर जरूर करें और हमारे इस आर्टिकल को पढ़ने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद।